मप्र में कुआं हादसाः 4 मरे, 10 लापता, बचाव कार्य में लापरवाही से भड़के लोग

देर से पहुंचे दस्ते तो बोले पीड़ित परिवार- बच्चा गिरा था, तब कहां थे?

मध्यप्रदेश के विदिशा जिले के गंजबासौदा में गुरुवार की शाम को कुएं में गिरे एक बच्चे को बचाने के प्रयास में कई अन्य लोग कुएं में गिर गए। घटना में अब तक चार लोगों की मौत हुई है। मरने वालों में पिता-पुत्र भी शामिल हैं। अभी भी 10 लोग लापता बताए जा रहे हैं।  घटनास्थल पर मंत्री और अफसरों के पहुंचने के बाद परिजनों का गुस्सा फूट पड़ा है, परिवार वालों ने सवाल किया है कि बच्चा गिरा था, तब कहां थे? परिजन देर से पहुंचे राहत बचाव दस्ते को लेकर नाराज हैं।

घटना को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यालय ने बताया कि कुएं में गिरे लोगों में से दो लोगों के शव कल देर रात और एक का शव शुक्रवार सुबह को निकाला गया। साथ ही बचाव अभियान अब भी जारी है। चौहान ने मीडिया को दिए एक संदेश में कहा, ‘‘ मैं घटनास्थल पर मौजूद अधिकारियों से संपर्क में हूं और बचाव अभियान की निगरानी कर रहा हूं।’’उन्होंने मृतकों के परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये तथा मुफ्त इलाज इलाज देने की घोषणा की है।

घटनास्थल पर मौजूद पुलिस अधिकारी भारत भूषण शर्मा ने बताया कि कल शाम को हुए इस हादसे के बाद चलाए गए बचाव अभियान में अब तक 15 से अधिक लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है और उन्हें अस्पताल ले जाया गया है। उन्होंने कहा कि मलबे में फंसे और लोगों को निकालने का प्रयास किया जा रहा है। स्थानीय लोगों के अनुसार, कुआं लगभग 50 फीट गहरा है और उसमें पानी का स्तर करीब 20 फीट है। यह घटना जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर दूर गंज बासौदा कस्बे के पास लाल पातर गांव में हुई।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि एक बच्चा गुरुवार शाम को कुएं में गिर गया था। इसके बाद कुछ लोग उस बचाने के लिए कुएं में उतरे जबकि कई लोग इनकी मदद करने और माजरा देखने के लिए कुएं के मुंडेर पर जमा हो गए। इसके बाद कुएं की मुंडेर अचानक ढह गई और उस पर खड़े लोग कुएं के पानी में गिर गए। उन्होंने बताया कि कुएं में नीचे गिरे लोगों में से कई के मलबे में दबे होने की आशंका है। चश्मदीद लोगों ने बताया कि रात करीब 11 बजे बचाव अभियान में लगा एक ट्रैक्टर भी चार पुलिसकर्मियों के साथ कुएं में फिसल गया था।

राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं से बचाव कार्य में मदद की अपील की: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश के विदिश में एक कुएं में कई लोगों के गिरने की घटना पर दुख व्यक्त करते हुए शुक्रवार को पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे बचाव कार्य में हर संभव मदद करें।

जनसत्ता से साभार

भूली-बिसरी ख़बरे

%d bloggers like this: