UP में 12 जिलों में चली गोलियां

प्रत्याशी समर्थकों ने एक-दूसरे पर किया हमला;पत्रकारों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में ब्लॉक प्रमुख चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सुबह से अब तक 15 जिलों में बवाल की सूचना है। सीतापुर, पीलीभीत, झांसी, उन्नाव, अयोध्या, बस्ती, गोरखपुर, सम्भल, चित्रकूट, जालौन, फतेहपुर में खुलेआम फायरिंग हुई।

बवाल इतना हुआ कि पुलिस पीछे हो गई और प्रत्याशी के समर्थकों ने एक दूसरे पर फायरिंग करते हुए लाठी डंडों से हमला कर दिया। कन्नौज में कवरेज को गए पत्रकारों पर ही प्रत्याशियों के समर्थकों ने हमला कर दिया। पत्रकारों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा गया। अंबेडकर नगर में पूर्व मंत्री लालजी वर्मा के हाथों से नामांकन का पर्चा ही बवालियों ने छीन लिया।

कन्नौज में सदर ब्लॉक में ब्लॉक प्रमुख चुनाव के नामांकन के दौरान पुलिस के सामने ही बवाल हो गया । नामांकन करने गए सपा प्रत्याशी अजय दोहरे और उसके प्रस्तावक के साथ मारपीट का आरोप है। ARO की टेबल पर रखे सभी पर्चे फाड़ कर फेंक दिए गए। सपा प्रत्याशी ने मारपीट और पर्चे फाड़ने का आरोप भाजपाइयों पर लगाया है।

कमलापुर थाना क्षेत्र के कसमंडा ब्लॉक में दो दलों में खूनी संघर्ष हुआ। नामांकन के दौरान कहासुनी शुरू हो गई। देखते ही देखते फायरिंग होने लगी। कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे पर गोलियां चला दी। ब्लॉक के गेट पर ही बीजेपी और निर्दलीय प्रत्याशी के बीच विवाद हो गया। गोली लगने से एक युवक गंभीर रूप से घायल हुआ है। लगातार गोलियां चलती रहीं, पुलिस देखती रही।

पीलीभीत में बीजेपी द्वारा सर्वजीत सिंह को ब्लॉक प्रमुख अमरिया पद के लिए अधिकृत प्रत्याशी बनाया गया है। इस दौरान टिकट कटने के बाद पूर्व ब्लॉक प्रमुख निशान सिंह अमरिया ब्लॉक में अपने समर्थकों के साथ नामांकन कराने पहुंचे थे। इस दौरान भाजपा से टिकट पाने वाले सर्वजीत सिंह ने बीच रोड पर अपनी गाड़ियां लगाकर प्रत्याशियों को नामांकन करने से रोका। प्रत्याशी श्याम सिंह की मानें तो उनकी गाड़ी पर हमला भी किया गया। बमुश्किल जान बचाकर ब्लॉक परिसर में नामांकन कराने पहुंचे।

झांसी के बड़ागांव ब्लॉक में ब्लॉक प्रमुख के लिए सपा-बीजेपी आमने-सामने आ गए। बीजेपी कार्यकर्ताओं ने नारे लगाते हुए हाथों में डंडे लेकर लोगों का रास्ता रोका। स्थिति को तनावपूर्ण देखते हुए मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया। समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद चंद्रपाल सिंह यादव ने आरोप लगाया कि सत्ता पक्ष के लोग सपा को नामांकन नहीं करने दे रहे हैं और रास्ता रोके खड़े हैं। पुलिस उनका सहयोग कर रही है। ब्लॉक प्रमुख के प्रत्याशी के रूप में भाजपा से रचना राजपूत और समाजवादी पार्टी से रेखा कैलाश यादव हैं।

दैनिक भास्कर से साभार

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे