सभी किसान मोर्चों पर 30 जून को मनाया जाएगा हूल क्रांति दिवस -एसकेएम

सरकार अहंकार छोड़े और किसानों की मांगों को तुरंत पूरा करे

संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि भारत सरकार को भारी खामियों को अनदेखी करके और बगैर उचित लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के कृषि में आईडिया डिजिटलीकरण योजना में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, और कंपनियों के साथ वर्तमान समझौता ज्ञापनों को वापस लेना चाहिए। एसकेएम ने बताया कि 30 जून को सभी मोर्चों पर हूल क्रांति (संथाल विद्रोह) दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा 215वें दिन, 29 जून को जारी प्रेस नोट

भाजपा-आरएसएस सरकार अहंकार पर खड़ी है

भाजपा-आरएसएस सरकार किसान आंदोलन की जायज मांगों को पूरा करने के बजाय साफ तौर से अहंकार के खेल में लिप्त है। ऐसा कोई कारण नहीं है कि सरकार तीन काले कानूनों को निरस्त नहीं करे और सभी किसानों के लिए एमएसपी की गारंटी के लिए एक कानून न लाए। यह स्पष्ट है कि भाजपा के अपने नेता या तो कानूनों के बारे में चिंतित हैं या किसान आंदोलन के परिणामस्वरूप पार्टी के भविष्य के बारे में चिंतित हैं।

कल हरियाणा के पूर्व मंत्री संपत सिंह ने हरियाणा भाजपा अध्यक्ष ओपी धनखड़ को पत्र लिखकर और पत्र को सार्वजनिक कर भाजपा हरियाणा राज्य कार्यकारिणी समिति में अपने पद को ठुकरा दिया। इसमें उन्होंने स्पष्ट रूप से किसान आंदोलन का जिक्र करते हुए आंदोलन का समर्थन किया। उन्होंने राज्य में हर जगह पार्टी द्वारा किए जा रहे भारी सामाजिक बहिष्कार और विरोध की ओर भी इशारा किया। उन्होंने कहा कि पुलिस सुरक्षा से बंद कमरों से राजनीति नहीं चल सकती।

पंजाब में भी, राज्य के वरिष्ठ भाजपा नेताओं द्वारा पार्टी और सरकार द्वारा किसानों के मुद्दों को हल नहीं करने के बारे में कई संदेह व्यक्त किए गए थे। उत्तर प्रदेश में, चुनावों से पहले भाजपा नेताओं का आकलन जमीन पर किसानों के आंदोलन के प्रभाव के आसपास है, क्योंकि यह वोट बैंक के झटके की गणना करता है। यह सब इंगित करता है कि सरकार स्पष्ट रूप से अहंकार पर खड़ी है, किसान आंदोलन के मामले में अपनी ही पार्टी के सदस्यों की भी अनदेखी कर रही है, जबकि पार्टी चुनावी संभावनाओं को लेकर चिंतित है।

डिजिटलीकरण पर सरकार की जल्दीबाजी क्यों?

भारत सरकार ने “कृषि को बदलने” के लिए आईडिया (इंडिया डिजिटल इकोसिस्टम ऑफ एग्रीकल्चर) पर एक परामर्श पत्र निकाला है। यह किसानों की आय या हितों के नाम पर निगमों के व्यवसायों की सुविधा के लिए एक और एजेंडा है, साथ ही लोकतांत्रिक परामर्श प्रक्रियाओं के उल्लंघन की दिशा में एक प्रक्रिया। माइक्रोसॉफ्ट और पतंजलि जैसे कई निगमों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं, विशेष पायलटों के लिए विशेष संस्थाओं के चयन का कोई आधार नहीं है।

आईडीईए (IDEA) का कार्यान्वयन बिना डेटा संरक्षण कानून के और किसानों के डेटा संप्रभुता, गोपनीयता और सहमति के बारे में उठने वाले प्रश्नों के साथ शुरू हो गया है। संपूर्ण आईडीईए वास्तुकला भी भूमि रिकॉर्ड डिजिटलीकरण पर टिकी हुई है, जबकि डिजीटल भूमि अभिलेखों में कई कमियां हैं जो जमीनी स्तर पर भूमि के स्वामित्व और कई किसानों के लिए रिकॉर्ड संबंधी समस्याओं के संबंध में जटिल हो गई हैं।

किसान समूह सरकार के जल्दबाजी में इस तरह के अलोकतांत्रिक दृष्टिकोण का विरोध कर रहे हैं, जो देश के अधिकांश किसानों के लिए गंभीर अस्तित्व और आजीविका के मुद्दे बन जाएंगे।

कृषि बचाओ, लोकतंत्र बचाओ दिवस” पूर्वोत्तर राज्यों में भी

26 जून को, “कृषि बचाओ, लोकतंत्र बचाओ दिवस” ​​पर, असम, त्रिपुरा और मणिपुर जैसे विभिन्न उत्तर पूर्वी राज्यों में भी विरोध प्रदर्शन आयोजित किए गए थे। एक बेहद निंदनीय घटना में त्रिपुरा के राजनगर में आयोजित एक विरोध सभा में भाजपा के गुंडों ने विधायक सुधन दास और अन्य पर हमला किया। अगरतला में भी बीजेपी के गुंडों ने विरोध सभा पर हमला बोला ।

प्रेरणा देता है हूल क्रांति (संथाल विद्रोह) दिवस

कल, 30 जून 2021, को सभी मोर्चों के द्वारा हूल क्रांति दिवस के रूप में मनाया जाएगा। हूल क्रांति संथाल विद्रोह के रूप में भी जाना जाता है। हूल क्रांति आधुनिक झारखंड में ईस्ट इंडिया कंपनी, सूदखोरी और जमींदारी व्यवस्था के खिलाफ संथालों का प्रतिरोध था।

हूल क्रांति भारतीय स्वतंत्रता के पहले युद्ध से पहले हुई थी। यह सिद्धू और कान्हू मुर्मू के नेतृत्व में संथालों द्वारा किया गया विद्रोह था, जो एक विशिष्ट स्वदेशी मूल्य प्रणाली पर सफलतापूर्वक लड़ा गया था, जिसकी प्रशंसा दुश्मन भी करता था।

एसकेएम भारत के आदिवासियों को सम्मान देता है, जिन्होंने देश को शोषण और अन्याय से मुक्त रखने और समुदायों के आजीविका संसाधनों की रक्षा के लिए कई लड़ाईयां लड़ी। वे एक प्रेरणा हैं और इस आंदोलन का हिस्सा भी हैं। आज का किसान आंदोलन भी किसानों के सम्मान, स्वाभिमान, धैर्य, आशा, दृढ़ता, शांति, अन्याय और कॉर्पोरेट नियंत्रण के खिलाफ किसानों के प्रतिरोध में टिका है।

विकलांग गुरसेवक सिंह की जीवटता

एसकेएम विनम्रतापूर्वक स्वीकार करता है कि वर्तमान आंदोलन में असाधारण व्यक्तियों की शक्ति और कारण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता शामिल है। ऐसे ही एक शख्स हैं जैतो के गुरसेवक सिंह। वह विकलांग है और चल नहीं सकते। वह अन्य प्रदर्शनकारी किसानों के साथ शामिल होने के लिए अपनी तिपहिया पर टिकरी बॉर्डर की ओर जा रहे हैं।

हरियाणा के चरखी दादरी में आज एक किसान महापंचायत का आयोजन किया गया, जिसमें कई एसकेएम नेताओं ने हिस्सा लिया।

संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से; जारीकर्ता – बलबीर सिंह राजेवाल, डॉ दर्शन पाल, गुरनाम सिंह चढूनी, हन्नान मोल्ला, जगजीत सिंह डल्लेवाल, जोगिंदर सिंह उगराहां, शिवकुमार शर्मा (कक्का जी), युद्धवीर सिंह, योगेंद्र यादव।

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे