दो महीने से जारी है अलबामा के वॉरियर मेट कोल मज़दूरों की हड़ताल

कंपनी अमेरिका में मेटालर्जिकल कोल की सबसे बड़ी उत्पादक है

अलबामा के ब्रुकवुड के वॉरियर मेट कोल प्लांट में मज़दूर अपनी जायज मांगों के साथ दो महीने से हड़ताल पर हैं। हड़ताल का आह्वान यूनाइटेड माइन वर्कर्स एसोसिएशन (यूएमडब्ल्यूए) की स्थानीय शाखा द्वारा किया गया है। यह वर्तमान में अमेरिका में सबसे लंबे समय तक चलने वाले वॉक-आउट में से एक है।

1 अप्रैल से जारी इस हड़ताल में 1,100 से अधिक मज़दूर शामिल हैं। हड़ताल के दौरान वार्ता जारी है लेकिन वॉरियर मेट प्रबंधन ने कोविड-19 महामारी के दौरान हुए नुकसान और बाजार की अनिश्चितता का हवाला देते हुए श्रमिकों की किसी भी माँग को स्वीकार करने से लगातार इनकार किया है।

वॉरियर मेट में कोयला कर्मचारियों की हड़ताल को 2 महीने पूरे हुए

यूनियन का कहना है कि कंपनी ने वाल्टर एनर्जी के स्वामित्व में 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण की रिपोर्ट करने व 2016 में दिवालिएपन के लिए दायर करने के बाद से मज़दूरों ने कंपनी को ऋणमुक्त करने के लिए बलिदान दिया है।

कंपनी को बाद में कोल एक्विजिशन एलएलसी को बेच दिया गया जो आगे चलकर वॉरियर मेट कोल बन गई। तब उसी वर्ष यूनियन के साथ पुन: बातचीत के अनुबंध के बाद यह किया गया।

यूनियन का कहना है कि मज़दूरों द्वारा किए गए बलिदान के बावजूद कंपनी के शेयरधारकों ने मुनाफा कमाना जारी रखा जबकि प्रबंधन और अधिकारियों को भारी बोनस प्राप्त हुआ।

दिवालिएपन के नाम पर कंपनी के नए मालिकों द्वारा लागू किए गए नियमों में वेतन में 6 अमेरिकी डॉलर प्रति घंटे की कटौती, पेड सिक लीव्स का नुकसान, एक साल में तीन दिनों को छोड़कर छुट्टियों का नुकसान, हेल्थ केयर की खर्च में वृद्धि, ओवरटाइम के भुगतान के लिए 40 घंटे या उससे अधिक के काम की आवश्यकता, विभिन्न नौकरी वर्गों के बीच बढ़ी हुई वेतन की अधिक असमानता, भुगतान किए गए लंच में कमी, रविवार को जबरन काम करना, काम की अधिक आउटसोर्सिंग और उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सुरक्षा मानदंडों में ढील शामिल हैं।

Warrior Met coal miners in Alabama defeat UMWA sellout, continue strike -  World Socialist Web Site

श्रमिकों ने अनुशासनात्मक नियमों के रूप में छंटनी सहित कर्मचारी-विरोधी क्रूर नियमों की भी शिकायत की है। मज़दूर इन सभी नियमों को वापस लेने की माँग कर रहे हैं साथ ही इस अवधि के दौरान उनके द्वारा किए गए नुकसान की भरपाई के लिए वेतन और लाभों में पर्याप्त वृद्धि की माँग की है।

वॉरियर मेट वर्तमान में अमेरिका में मेटालर्जिकल कोल के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है जिसका उपयोग उत्तरी अमेरिका और यूरोप में स्टील का उत्पादन करने के लिए होता है।

न्यूज क्लिक से साभार व संपादित

भूली-बिसरी ख़बरे

%d bloggers like this: