पत्रकार सिद्दीकी कप्पन की एम्स से छुट्टी

“चुपके से” मथुरा जेल भेजा गया

भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना और जस्टिस सूर्य कांत और ए एस बोपन्ना की सुप्रीम कोर्ट बेंच ने उत्तर प्रदेश सरकार को केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन को बेहतर चिकित्सा के लिए दिल्ली के एक अस्पताल में स्थानांतरित करने का आदेश दिया था। सिद्दीकी जेल के बाथरूम में गिर गए थे जिससे उन्हें चोट आई थी।

उत्तर प्रदेश के चर्चित हाथरस मर्डर और कथित गैंगरेप मामले को कवर करने के दौरान गिरफ्तार किए गए केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन (जिन्हें कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया था) की पत्नी ने आरोप लगाया कि उसके पति का दिल्ली के अस्पताल में इलाज चल रहा था, लेकिन उनके परिवार या वकील को बताए बिना उसे छुट्टी दे दी गई।

भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना और जस्टिस सूर्य कांत और ए एस बोपन्ना की सुप्रीम कोर्ट बेंच ने उत्तर प्रदेश सरकार को केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन को बेहतर चिकित्सा के लिए दिल्ली के एक अस्पताल में स्थानांतरित करने का आदेश दिया था। सिद्दीकी जेल के बाथरूम में गिर गए थे जिससे उन्हें चोट आई थी। हालांकि जब उन्हें मथुरा के एक अस्पताल में ले जाया गया तो उसे कथित तौर पर “एक जानवर की तरह बिस्तर पर जंजीर से बांध दिया गया” और उनके साथ बुरा व्यवहार किया जा रहा था।

सुप्रीम कोर्ट ने उस समय कहा था, “हम निर्देश देते हैं कि सिद्दीकी कप्पन को RML अस्पताल, या AIIMS या दिल्ली के किसी अन्य सरकारी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया जाए। ठीक होने के बाद, उन्हें वापस मथुरा जेल भेजा जा सकता है।” सुप्रीम कोर्ट केरल यूनियन ऑफ़ वर्किंग जर्नलिस्ट्स (KUWJ) द्वारा दायर एक अर्जी पर सुनवाई कर रहा था, जिसमें मेडिकल इमरजेंसी का हवाला देते हुए मथुरा अस्पताल से ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज या सफदरजंग अस्पताल में काप्पन के ट्रांसफर की मांग की गई थी। कप्पन की पत्नी रयानाथ ने भी सीजेआई को सिद्दीकी को अस्पताल से रिहा करने के लिए हस्तक्षेप के लिए लिखा था। 27 अप्रैल को शीर्ष अदालत ने उनके मेडिकल रिकॉर्ड के लिए बुलाया था।

आज, रयानाथ ने सबरंगइंडिया को बताया कि सिद्दीकी कप्पन को नई दिल्ली के एम्स अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, और कल उत्तर प्रदेश की मथुरा जेल वापस ले जाया गया। मुझे देर रात के बारे में पता चला है कि उन्हें छुट्टी दे दी गई है। मुझे कोई जानकारी नहीं थी और न ही उनके वकील को सूचित किया गया था और उन्हें रात में गुप्त रूप से स्थानांतरित कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि एम्स में कप्पन का कोविड -19 परीक्षण किया गया ता जिसमें वे पॉजीटिव आए थे, भले ही यूपी में अदालत को बताया गया था कि वह कोविड नेगेटिव थे। रायनाथ ने कहा, “उन्हें अस्पताल लाया गया था और 1 मई से जब मैं दिल्ली आई थी तो मैं एक बार उन्हें देखने की कोशिश कर रही थी।” वह विश्वास करती रही कि उसका अभी भी एम्स अस्पताल में इलाज चल रहा है, लेकिन जल्द ही पता चला कि कथित तौर पर बुधवार और गुरुवार के बीच की रात उन्हें जेल भेज दिया गया है।

कप्पन की पत्नी रायनाथ ने सबरंगइंडिया को बताया कि वह और उसका बड़ा बेटा दिल्ली आए थे, जब उन्होंने सुना कि उनका अस्पताल में कोविड -19 का परीक्षण किया गया है। “मैं 1 मई को पहुंच गई, और 2 मई को, मैं एम्स अस्पताल पहुंची और अनुरोध किया कि मुझे एक बार उन्हें देखने दें। वार्ड में पुलिसकर्मी ने हमें रोका। मैंने अपने पति को देखने के लिए दो घंटे कोशिश की। तब उन्होंने मुझे अनुमति दी।” गार्ड ने रायनाथ से कहा कि जेल के नियम कैदियों के इलाज के लिए रिश्तेदारों या वकीलों से मिलने की अनुमति नहीं देते हैं।

Maktoob की एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली आऩे के लिए रायनाथ को छोटे दो बच्चों और 90 वर्षीय बीमार मां को केरल में छोड़ना पड़ा। रिपोर्ट के अनुसार, 4 मई को कप्पन के वकील विल्स मैथ्यूज ने मथुरा जेल अधीक्षक को एक तत्काल आवेदन भेजकर उनसे अनुरोध किया कि वह “एम्स अस्पताल के निदेशक और पुलिस के सिपाही को आदेश दें कि रायनाथ और उनके बेटे को कप्पन से मिलने की अनुमति विजिटर्स टाइम के दौरान 4 बजे और 6 बजे के बीच दी जाए। वकील ने मीडिया को बताया कि न तो उसे और न ही कप्पन के परिवार को उनको दिए गए चिकित्सा उपचार के बारे में पता है। Maktoob की रिपोर्ट के अनुसार, अधीक्षक ने कहा, “यूपी जेल मैनुअल में वकील, पत्नी या रिश्तेदारों को जेल में बंद कैदी से मिलने की अनुमति का प्रावधान नहीं है, जो जेल से बाहर एक अस्पताल में भर्ती है।”

इसके बाद रायनाथ ने मथुरा की अदालत में “मथुरा जेल के जेल अधीक्षक और एम्स के निदेशक से मिलते-जुलते आदेश जारी करने की मांग की, ताकि वह अपने बीमार पति से तत्काल आधार पर मिलने की अनुमति दे सके।” कथित तौर पर रायनाथ को 6 मई की सुबह 10.30 बजे के आसपास अपने पति की छुट्टी के बारे में पता चला। उसने आरोप लगाया है, “उन्होंने मुझे या वकील को बिना बताए छुट्टी दे दी। हम मान रहे हैं कि उन्हें मथुरा जेल ले जाया गया। जेल अधीक्षक से बात करने के बाद ही इसकी पुष्टि की जा सकती है।”

(न्यूज़ क्लिक से साभार)

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे