कोरोना से बड़ी आपदा ऑक्सीजन की कमी, अब कर्नाटक में 24 मरीजों की मौत

नाराज परिजन बैठे चामराजनगर अस्पताल में धरने पर

बेंगलूरु (कर्नाटक)। कोरोना से ज्यादा ऑक्सीजन की कमी से मौत का सिलसिला देश में एक बड़ा आपदा बन गया है। ताजा घटना में चामराजनगर के सरकारी अस्पताल में रविवार की आधी रात के ऑक्सीजन की आपूर्ति ठप हो जाने के कारण 24 रोगियों की दर्दनाक मौत हो गई। इनमें से 23 मृतक कोविड संक्रमित थे जबकि एक किसी अन्य बीमारी के कारण ऑक्सीजन पर आश्रित था।

बताया जा रहा है कि बेंगलुरु से 175 किलोमीटर दूर चामराजनगर के जिला कोविड अस्पताल में  ये हादसा रविवार मध्य रात्रि का है। हादसे के बाद मैसूर से चामराजनगर के लिए ढाई सौ ऑक्सीजन सिलेंडर भेजे गए। दरअसल, चामराजनगर अस्पताल को बेल्लारी से ऑक्सीजन मिलना था, लेकिन ऑक्सीजन आने में देरी हो गई, जिससे इतना बड़ा हादसा हो गया।

अस्पताल के सामने धरना

मरीजों की मौत के बाद अस्पताल परिसर में कोहराम मच गया। मृतक मरीजों के रिश्तेदार और परिवार के सदस्य चामराजनगर अस्पताल के बाहर बड़ी संख्या में जमा हो गए और अधिकारियों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर अस्पताल के सामने धरना दिया।

ऑक्सीजन प्लांट में ऑक्सीजन खत्म

सूत्रों के मुताबिक, अस्पताल के ऑक्सीजन प्लांट में भी ऑक्सीजन की शॉर्टेज हो गई थी। अस्पताल परिसर में लगे इस ऑक्सीजन प्लांट की 6,000 लीटर क्षमता है जो 1.5 दिनों तक ऑक्सीजन की जरूरतों को पूरा कर सकता है। रविवार शाम को इस प्लांट की ऑक्सीजन खत्म हो गई। इसके वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

एक-दूसरे पर दोषारोपण

जिला अधिकारियों ने कहा कि पड़ोसी मैसूरु जिले से होने वाली ऑक्सीजन की आपूर्ति समय पर नहीं मिली, जिसके कारण ये घटना हुई। हलांकि मैसूरु जिला प्रशासन ने स्पष्ट किया कि रविवार आधी रात तक चमराजनगर में कुल 250 ऑक्सीजन सिलेंडर भेजे गए थे और मैसूरु जिला प्रशासन की ओर से कोई देरी नहीं हुई।

ऑक्सीजन की कमी से मौतों का सिलसिला जारी

ऑक्सीजन की कमी भयावह आपदा बन चुकी है। यह तो महज बानगी है। नासिक के अस्पताल में ऑक्सीजन आपूर्ति बाधित होने से 22 मरीजों की दर्दनाक मौत…। मुंबई के अस्पताल में आग, 14 की मौत..। ऑक्सीजन की कमी से भोपाल में 15, दिल्ली के सर गंगाराम में 25, जयपुर गोल्डेन अस्पताल में 20 मरीजों की मौत…। और अब चामराजनगर के जिला कोविड अस्पताल में 24 मौतें…।

भूली-बिसरी ख़बरे

%d bloggers like this: