बोकारो इस्पात संयंत्र में कर्मचारियों का पांच घंटे तक टूल डाउन

भिलाई में सोशल मीडिया पर विरोध से मिला बल

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र की तरह सेल के अन्य यूनिट में चार साल से लंबित वेतन समझौता को लेकर कर्मचारियों का आक्रोश फूटने लगा है। मंगलवार को बोकारो इस्पात संयंत्र में कर्मचारियों ने पांच घंटे तक उत्पादन ठप कर दिया। इस दौरान उन्होंने जमकर नारेबाजी भी की।

इस विरोध प्रदर्शन के पक्ष में इंटरनेट मीडिया के माध्यम से भिलाई के कर्मचारियों ने भी मुहिम छेड़ दी। इसके बाद पूरे दिन बीएसपी के अफसर भिलाई में इस तरह की स्थिति की आशंका में हलकान रहे और कर्मचारियों को टटोलते रहे।

भिलाई इस्पात संयंत्र के 16500 कर्मचारियों सहित सेल के 55 हजार कर्मचारियों का वेतन समझौता होना है। बीते चार साल से मामला अटका पड़ा है।

एनजेसीएस की दिसंबर से लेकर बीते 31 मार्च तक पांच बैठक हुई परन्तु किसी तरह का सार्थक परिणाम सामने नहीं आया। बीते 31 मार्च की बैठक को लेकर कर्मचारियों को आस थी कि इस बैठक में सहमति बन जाएगी परन्तु ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। इसके बाद से कर्मचारी भड़के हुए हैं। आज बोकारो इस्पात संयंत्र में कर्मचारियों का आक्रोश फूट पड़ा।

बोकारो इस्पात संयंत्र में दो यूनियन इस्पात मजदूर संघ और बोकारो इस्पात डिप्लोमाधारी कामगार यूनियन की अगुवाई में लगभग पांच घंटे तक कर्मचारियों ने उत्पादन बंद रखा। प्रोडक्शन में रुकावट को देख ईडी वर्क्स एंड डायरेक्टर इंचार्ज ने दोनो ने ही यूनियन नेताओं के साथ बैठक की। यूनियनों की मानें तो अप्रैल के अंत तक वेतन समझौता कर्मचारियों के प्रस्ताव के अनुरूप होने का आश्वासन मिला है।

कोरोना संक्रमण के दौर से जूझ रही भिलाई के कर्मचारी आज बोकारो इस्पात संयंत्र में कर्मचारियों की प्रदर्शन की जानकारी मिलने के बाद से हरकत में आ गए। बोकारों के कर्मचारियों के आंदोलन को सही बताते हुए इंटरनेट मीडिया पर अभियान छेड़ दिया।

सुबह से दोपहर तक कार्य के दौरान कर्मचारियों ने इंटरनेट मीडिया पर आंदोलन को समर्थन देते हुए ऐसे कई कमेंट शेयर किए कि भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन हलकान हो गया। भिलाई में भी इस तरह के प्रदर्शन के अंदेशा के बीच अधिकारी कर्मचारियों व यूनियन नेताओं को टटोलने में लग गए थे। हांलांकि यहां इस तरह की कोई घटना नहीं हुई।

भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारियों के लंबित वेतन समझौता को लेकर सेल प्रबंधन ने 12 अप्रैल को ही एक पत्र जारी किया है। इसमें एनजेसीएस (राष्ट्रीय संयुक्त समिति इस्पात) में शामिल सभी पांच यूनियन के मुखिया के साथ सेल चेयरमैन के बैठक की जानकारी दी गई है।

एनजेसीएस कोर ग्रुप की यह बैठक 23 अपै्रल को होनी है। संभव है कि बैठक वर्चुअल रखी जा सकती है। इस बैठक में प्रबंधन व यूनियन के प्रस्तावों पर बनी असहमति को टालने का प्रयास करते हुए कोई और प्रस्ताव बन सकता है।

नई दुनिया से साभार

About Post Author