चीन के कोयला खदान में पानी भरने से 21 मज़दूर फंसे

मुनाफे की आंधी हवस में मज़दूरों की दुर्दशा की कहानी

कोयला खदानों में हादसों की घटना लगातार हो रही है। ताजा घटना में चीन के एक कोयला खदान में पानी भरने से 21 मज़दूर फंस गए। कई जमीन से करीब 1.2 किमी नीचे काम कर रहे थे। काफी मशक्कत के बाद आठ लोगों को बचा लिया गया है। अभी भी 13 मज़दूर खदान में फंसे हुए है।

शिन्हुआ संवाद समिति की खबर के मुताबिक पश्चिमोत्तर क्षेत्र में शिंजियांग क्षेत्र की हुतुबी काउंटी स्थित खदान में शनिवार शाम करीब छह बजकर 10 मिनट पर पानी भर गया, जिससे वहां काम कर रहे मज़दूर वहीं फंस गए।  

बाढ़ का पानी खदान में घुसने के बाद बचाव दल को घटना स्थल पर बुलाया गया और बचाव का कार्य शुरू किया गया। काफी मशक्कत के बाद आठ लोगों को बचा लिया गया है। अभी भी 13 मज़दूर खदान में फंसे हुए है जिससे निकालने की कोशिश जारी है।

चीन

चीन के खदानों में लगातार होते हादसे

ज्ञात हो कि चीन की खदानों में सुरक्षा के अभाव के कारण विस्फोट और गैस लीक की घटनाएं भी अकसर होती रहती हैं। चीनी में कोयला खदानों को श्रमिकों के लिए विश्व में सबसे असुरक्षित माना जाता है। बाढ़, गैस लीक में बड़ी संख्या में श्रमिकों की मौत हो जाती है।

बीते सप्ताह चीन के उत्तरी हिस्से में विस्फोट होने से 9 लोगों की मौत हो गई थी और कुछ लोग घायल भी हुए। ये मज़दूर एक्सपायर हो चुके खनन विस्फोटकों को नष्ट करने का काम कर रहे थे, तभी धमाका हो गया।

China: कोयला खदान में फंसे 21 मजदूर, खदान में घुसा बाढ़ का पानी

10 जनवरी को चीन के ही शानदोंग प्रांत के एक सोने की खदान में विस्फोट होने से दस मज़दूर मारे गए थे। उस घटना में 11 मज़दूर जमीन के नीचे कई दिन तक फंसे रहे थे। फंसे हुए मज़दूर अपनी जान बचाने के लिए सिर्फ पानी पीकर कई दिनों तक जिंदा रहे।

बीते साल दिसंबर में दक्षिणपश्चिमी चोंगछिंग में खदान में फंसने के कारण 23 लोगों की मौत हो गई थी। इससे तीन महीने पहले इसी इलाके की एक अन्य खदान में 16 लोगों ने जान गंवाई थी।

वैसे मुनाफे की आंधी हवस में असुरक्षित परिस्थितियों में काम करने वाले मज़दूरों की दुर्दशा की कहानी पूरी दुनिया में कमोबेश एक जैसी है। आए दिन होने वाले हादसों में अंग-भंग होने से लेकर मौत तक सामान्य बात बन चुकी है।

भूली-बिसरी ख़बरे

%d bloggers like this: