पटाखा फैक्ट्री में धमाका, 5 मजदूरों की की मौत, 4 गंभीर

अवैध फ़ैक्ट्री में बाहर से गेट था बंद, मालिक गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश में बिजनौर जिले के बक्शीवाला इलाके में पटाखा फैक्ट्री में गुरुवार को अचानक विस्फोट हो गया। हादसे के दौरान फैक्ट्री में काम कर रहे 5 मजदूरों की मौत हो गई, जबकि 4 की हालत गंभीर बनी हुई है। घायलों का बिजनौर के जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है।

फैक्ट्री में धमाका दोपहर करीब 1 बजे हुआ, तब वहां 9 लोग काम कर रहे थे। आशंका जताई जा रही है कि बारूद में आग लगने की वजह से विस्फोट हुआ होगा। फिलहाल, पुलिस और प्रशासन पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है।

बताया जा रहा है कि पटाखा फैक्ट्री कॉलोनी के बीच में है। बख्शीवाला इलाके के बुखारा गांव निवासी यूसुफ ने एक मकान किराए पर ले रखा है। इसी में पटाखे बनाने का कारखाना चल रहा था। विस्फोट की वजह से मकान का एक हिस्सा पूरी तरह से ढह गया। आसपास के लोग जब मौके पर पहुंचे तो देखा कि अंदर काम कर रहे 5 लोगों मौत हो चुकी थी, जबकि 4 लोग गंभीर रूप से घायल थे।

लोगों ने बताया कि मकान के अंदर यूसुफ 9 मजदूरों से पटाखे तैयार करा रहा था। इस दौरान उसने मकान के बाहर से ताला लगा रखा था। ऐसे में आशंका है कि फैक्ट्री अवैध रूप से चल रही थी। उधर, धमाके की सूचना पर बिजनौर के SP डॉ. धर्मवीर सिंह भी मौके पर पहुंचे और मामले की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि यूसुफ को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसने फैक्ट्री का लाइसेंस होने की बात कही है।

हादसे की सूचना के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना जताई। साथ ही सीनियर अफसरों को मौके पर रह कर पीड़ितों की हरसंभव मदद करने को भी कहा है। उन्होंने इस पूरे मामले में DM और SP से रिपोर्ट मांगी है।

दैनिक भास्कर से साभार

%d bloggers like this: