अहमदाबाद की प्लास्टिक फैक्ट्री में भीषण आग

रिपोर्ट के अनुसार फ़ैक्ट्री के ब्वायलर में लगी आग

गुजरात के अहमदाबाद के वटवा में एक प्लास्टिक फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। मौके पर 36 फायर टेंडर मौजूद हैं। अग्निशमन अभियान जारी है। शुरुआती रिपोर्टों के मुताबिक, प्लांट के बॉयलर में से एक में आग लग गई। साइट से शुरुआती दृश्यों में क्षेत्र के आसपास धुआं दिखाई दिया। गुजरात औद्योगिक विकास निगम (GIDC) क्षेत्र के तीसरे फेज में आग लगने की जानकारी है।

सोशल मीडिया के मुताबिक, मुख्य अग्निशमन अधिकारी राजेश भट्ट भी साइट पर हैं। अब तक किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है। अपुष्ट खबरों के अनुसार मरुधर उद्योग में आग लगी है। हालांकि, इसकी पुष्टि नहीं हुई है। रिपोर्टों के अनुसार, अग्निशमन विभाग ने ब्रिगेड कॉल की घोषणा की और आग बुझाने के लिए एक रोबोट का इस्तेमाल किया। बता दें कि इससे पहले गुजरात के वडोदरा में बुधवार शाम एक कोविड -19 अस्पताल में आग लगने के बाद 23 मरीजों को बचाया गया। वडोदरा शहर के मांडवी इलाके में श्री विजय वल्लभ सार्वजनिक अस्पताल में कई दमकल गाड़ियों ने मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

वडोदरा अस्पताल से बचाए गए 23 मरीजों में से 17 कोविड -19 पॉजिटिव थे। घटना में कोई हताहत या घायल नहीं हुआ वड़ोदरा शहर की कलेक्टर शालिनी अग्रवाल ने कहा कि आग में कोई भी घायल नहीं हुआ। वडोदरा शहर के मांडवी इलाके में श्री विजय वल्लभ सार्वजनिक अस्पताल के एक हिस्से में आग लग गई थी।

उन्होंने बताया, ’17 कोविड -19 रोगियों सहित सभी 23 रोगियों को बचाया गया और अन्य अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया। दुर्घटना में कोई घायल या हताहत नहीं हुआ।’ बता दें कि चार मंजिला अस्पताल की पहली मंजिल पर जब आग लगी तो धुआं दूसरी और तीसरी मंजिल पर पहुंच गया। अग्निशमन अधिकारी अमित चौधरी ने कहा कि वड़ोदरा के पानी गेट फायर स्टेशन को रात 9.05 बजे कॉल मिली थी।

लगभग एक घंटे में आग पर काबू पा लिया गया। ऊपरी मंजिल में धुआं भर गया था। हमने सभी 23 रोगियों को बचाया और उन्हें अन्य अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया। उन्होंने बताया कि चूंकि अस्पताल में केवल एक सीढ़ी थी, इसलिए हमने खाली करने के लिए तीन से चार सीढ़ी का इस्तेमाल किया। चौधरी ने कहा, “खिड़कियों से कुछ मरीजों को निकाला गया। इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ।”

जनसत्ता से साभार

भूली-बिसरी ख़बरे

%d bloggers like this: