पीजी मेडिकल प्रवेश परीक्षा फीस 18% जीएसटी के साथ हुआ ₹5015

हर तरीके से लूट और वसूली का धंधा तेज

मेडिकल में आगे की पढ़ाई के लिए नीट पीजी 2021 के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन शुरू हो चुके हैं। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने NEET PG 2021 के लिए जरूरी नोटिफिकेशन अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है। आधिकारिक सूचना के अनुसार, 23 फरवरी (दोपहर 3 बजे) से शुरू होने वाली ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 मार्च को समाप्त होगी। परीक्षा 18 अप्रैल को आयोजित की जाएगी और परिणाम 31 मई तक आएगा। लेकिन, एनबीई द्वारा जारी नोटिफिकेशन के बाद नीट पीजी की तैयारी कर रहे छात्र गुस्से में हैं। छात्र, सोशल मीडिया के जरिए अपना विरोध जता कर रहे हैं। मामला साल 2021 में नीट की एग्जाम फीस और एग्जाम पैटर्न का है।

दरअसल, भारत में मेडिकल में पोस्ट ग्रेजुएशन को आगे बढ़ाने के लिए एनईईटी पीजी प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने NEET PG 2021 ने इस साल दो बड़े बदलाव किए हैं। पहला बदलाव NEET PG 2021 Exam Fee का है और दूसरा परीक्षा पैटर्न को संशोधित करना है।

NEET PG 2021 Revised Exam pattern: पिछले साल की परीक्षा में 300 प्रश्नों के बजाय इस साल 200 प्रश्न शामिल होंगे, जबकि आवंटित समय 3.5 घंटे रहता है। परीक्षा पैटर्न में अंतिम मिनट के बदलाव से देश भर के छात्र और संकाय सदस्य हैरान हैं। परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। इसमें केवल 200 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जोकि अंग्रेजी में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा को हल करने के लिए उम्मीदवारों को तीन घंटे और 30 मिनट दिए जाएंगे। हर सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे और हर गलत उत्तर के लिए एक अंक काट लिया जाएगा। एग्जाम क्वॉलीफाई करने वाले ही योग्यता और काउंसलिंग के आधार पर एमडी / एमएस / पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के पात्र होंगे।

NEET PG 2021 Eligibility: अधिकांश मेडिकल कॉलेजों को COVID-19 सुविधाओं के रूप में समर्पित किया गया है। परिणामस्वरूप, देश भर में 2016 के स्नातक बैच को अपने अंतिम वर्ष की इंटर्नशिप में देरी का सामना करना पड़ा। NBE ने इंटर्नशिप को पूरा करने के लिए इस वर्ष कट-ऑफ की तारीख 30 जून, 2021 तक बढ़ा दी। इस तिथि तक जिन सभी MBBS छात्रों ने अपनी इंटर्नशिप पूरी कर ली है, वे NEET PG 2021 के लिए उपस्थित होने के लिए पात्र होंगे।

NEET PG 2021 Exam fee with GST: एनईईटी पीजी परीक्षा में केवल उपस्थित होने के लिए एनबीई द्वारा आवेदन शुल्क में बढ़ोतरी से देश भर के छात्र परेशान हैं। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अभी परीक्षा शुल्क 5,015 रुपये है और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए 3,835 रुपये एग्जाम फीस है।

एक बार आवेदन करने के बाद वापस नहीं लिए जा सकता। हालांकि उम्मीदवारों को अपने एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन करने के लिए एक विंडो दी जाएगी। बता दे कि, पिछले साल यह एग्जाम फीस सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 3,750 रुपये और बाकी कैटेगरी के लिए 2,750 रुपये था।

जनसत्ता से साभार

भूली-बिसरी ख़बरे