‘मोदी रोजगार दो’ ट्विटर पर दो मिलियन से ज्यादा लोगों ने ट्रेंड किया

सोशल मीडिया पर छाया रहा रोजगार देने की माँग

देश में लगातार बढ़ती बेरोजगारी से परेशान लोगों ने रविवार को सोशल मीडिया में सरकार से रोजगार मांगा। ‘मोदी रोजगार दो’ की मांग के साथ लोगों ने जमकर ट्वीट किया। 2 मिलियन से भी अधिक ट्वीट किए गए। लोगों ने सरकार से सवाल किया कि 2 करोड़ रोजगार के वादे कहा हैं? आम लोगों के साथ-साथ विपक्षी नेताओं की तरफ से भी ट्वीट किए गए। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि सुनो जन के मन की बात।

कई ट्विटर यूजर ने प्रधानमंत्री से रोजगार बढ़ाने की मांग की। भारत में एक समय ये पहले नंबर 1 पर यह ट्रेंड करता रहा। गजेंद्र कविया @gajendrakavia नाम के एक ट्विटर यूजर ने लिखा कि बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है सरकार को इस समस्या को किसी भी हालत में खत्म करना चाहिए। अभिषेक कुमार वर्मा @Verma01Abhishek नामक ट्विटर यूजर ने लिखा कि क्या हुआ तेरा वादा? हरि ऑम नाम के एक यूजर  HARIOM19822835 ने लिखा अब और अधिक मन की बात नहीं अब रोजगार की बात होनी चाहिए।

गौरतलब है कि कोरोना संकट के बाद से देश में रोजगार संकट लगातार बढ़ता ही जा रहा है। आइएलओ के आंकड़ों के अनुसार विश्व में औसत रोजगार दर 57 फीसदी है। जबकि भारत की औसत रोजगार दर 47 फीसदी है। पड़ोसी देश पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश भी भारत से इस मामले में आगे है। पाकिस्तान और श्रीलंका का रोजगार दर कमश: पचास और इक्यावन फीसदी है। जबकि बांग्लादेश में रोजगार दर 57 फीसदी है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना संकट के दौरान लाखों लोगों को अपने रोजगार से हाथ धोना पड़ा था। सीएमआईई ने एक रिपोर्ट में दावा किया था कि अप्रैल 2020 में 1.77 करोड़ वेतनभोगियों की नौकरी चली गयी थी। इसी तरह जून और जुलाई में भी लाखों लोगों को रोजगार से हाथ धोना पड़ा था।

विश्व स्तर पर है रोजगार संकट : कोरोना संकट के कारण भारत ही नहीं विश्व के कई देशों में रोजगार संकट देखने को मिल रहा है। अमेरिका में बेरोजगारी ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। अमेरिका में नौकरी का बाजार पूरी तरह से ठप हो चुका है। दिसंबर में श्रमिकों की छटनी के बाद जनवरी में सिर्फ 49,000 नौकरियों के लिए विज्ञापन निकले हैं।

जनसत्ता से साभार

भूली-बिसरी ख़बरे

%d bloggers like this: