किसान आंदोलन से जिओ को बड़ा झटका, घट गए उपभोक्ता

पंजाब-हरियाणा में सबसे अधिक जिओ कनेक्शन कम हुए

भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम ऑपरेटर- रिलायंस जियो को किसान आंदोलन के चलते पंजाब और हरियाणा में भारी नुकसान उठाना पड़ा है। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की ओर से रिलीज किए गए डेटा के मुताबिक, दिसंबर 2020 में सिर्फ पंजाब और हरियाणा ही दो ऐसे राज्य थे, जहां जियो के उपभोक्ताओं की संख्या में कमी आई।

बताया गया है कि नवंबर 2020 तक पंजाब में जियो के 1.40 करोड़ यूजर्स थे, जबकि दिसंबर अंत तक इनकी संख्या 1.25 करोड़ पहुंच गई। यह पिछले 18 महीनों में जियो के यूजर बेस में आई सबसे बड़ी गिरावट रही। कमर्शियल लॉन्च के बाद से यह दूसरी बार है, जब जियो के उपभोक्ताओं की संख्या में कमी आई। इससे पहले दिसंबर 2019 में भी कंपनी के यूजर्स घटे थे। लेकिन तब यह असर बीएसएनएल को छोड़कर सभी निजी टेलिकॉम ऑपरेटरों पर पड़ा था।

दूसरी तरफ हरियाणा में नवंबर 2020 में जियो के पास 94.48 लाख उपभोक्ता थे, जो कि दिसंबर के अंत तक 89.07 लाख पर आ गए। सितंबर 2016 में लॉन्च के बाद से हरियाणा में पहली बार जियो के यूजर बेस में गिरावट दर्ज की गई। इस बारे में रिलायंस जियो की तरफ से अब तक कोई बयान नहीं आया है।

दिसंबर, 2020 के ट्राई के डेटा के मुताबिक, रिलायंस जियो के यूजर बेस में 4.78 लाख नए उपभोक्ता जुड़े, जबकि इस दौरान भारती एयरटेल ने 40.51 लाख उपभोक्ता यानी करीब 10 गुना उपभोक्ता जोड़े। दूसरी तरफ इस दौरान वोडाफोन-आइडिया ने करीब 56.9 लाख उपभोक्ता गंवा दिए।

बता दें कि पंजाब और हरियाणा में कई जगहों पर किसान आंदोलन के बीच कुछ शरारती तत्वों ने जियो के टॉवरों में तोड़फोड़ की थी। तब दूरंसचार कंपनी ने आरोप लगाया था कि प्रतिद्वंद्वी कंपनियां भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया लि. (वीआईएल) उसके खिलाफ ‘विद्वेषपूर्ण और नकारात्मक’ अभियान चला रही हैं और यह दावा कर रही हैं कि जियो के मोबाइल नंबर को उनके नेटवर्क पर स्थानांतरित या पोर्ट करना किसान आंदोलन को समर्थन होगा।

जियो ने इस बारे में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) को पत्र लिखकर इन दोनों कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की थी। जियो ने कहा कि प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के इस रवैये से जियो के कर्मचारियों की सुरक्षा प्रभावित हो सकती है। वहीं भारती एयरेटल और वोडाफोन आइडिया ने जियो के इन आरोपों को ‘आधारहीन’ बताते हुए इन्हें खारिज किया था।

जनसत्ता से साभार

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे