कार्यबहाली पर सहमति के बाद शिक्षणेत्तर कर्मियों का आंदोलन खत्म

पंजाबी यूनिवर्सिटी के कर्मचारी 14 दिन से थे आंदोलित

पटियाला : पंजाबी यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रार दफ्तर के आगे धरने पर बैठे नान टीचिग मुलाजिमों ने वीसी के भरोसे पर अपना धरना खत्म कर दिया। बुधवार को रजिस्ट्रार व मुलाजिम लीडरों के बीच हुई मीटिग में रजिस्ट्रार डा. दविदरपाल सिंह ने भरोसा दिया कि पहले मुलाजिम विभागों को खोल दें, इसके बाद नौकरी से निकाले गए तीनों मुलाजिमों का बहाल कर दिया जाएगा। इस फैसले के बाद नान टीचिग मुलाजिमों ने अपना धरना खत्म कर विभागों को खोल दिया।

ए क्लास अफसर एसोसिएशन के प्रधान गुरिदरपाल सिंह बब्बी व सहज ग्रुप व पूर्व प्रधान पुश्पिदर बराड़ भी कुछ दिनों से मुलाजिम नेताओं को यही समझा रहे थे कि वीसी के साथ हुई मीटिग में दफ्तर खोलने के बाद मुलाजिमों की बहाली का भरोसा दिया गया था। धरने पर बैठे मुलाजिम नेताओं ने अपने साथी मुलाजिमों की नहीं मानी और धरने को लंबा खींचे रखा।

जानकारी अनुसार नान टीचिग मुलाजिमों का संघर्ष 14 दिन चला। इस दौरान मुलाजिमों ने यूनिवर्सिटी का कामकाज बंद रखा। बुधवार को हुई मीटिग में नौकरी से फारिग के तीन मुलाजिमों में से दो को बहाल करने का भरोसा दिया गया। वहीं, एक की इंक्वारी पेंडिग चल रही है, जिसका फैसला कुछ दिन बाद होगा। इसी तरह मुलाजिमों की विभिन्न मांगों को भी अगले दिनों में पूरा करने का भरोसा दिया गया है। यूनिवर्सिटी के इस भरोसे के बाद धरने पर बैठे मुलाजिमों ने संघर्ष खत्म किया। जानकारों के अनुसार यूनिवर्सिटी ने तीन दिन में मुलाजिमों की बहाली के निर्देश जारी करने का भरोसा दिया है। मीटिग में प्रधान राजिदर राजू के अलावा अवतार सिंह, भूपिदर ढिल्लों व जहीर मोहम्मद लोरे मौजूद रहे। मुलाजिम लीडर मान रहे अपनी जीत

पंजाबी यूनिवर्सिटी कर्मचारी संघ नान टीचिग के लीडर यूनिवर्सिटी से मिले भरोसे पर धरना खत्म करने को लेकर अपनी जीत करार दे रहे हैं। हालांकि वीसी द्वारा यह भरोसा पहले ही दिया जा चुका था, पर अपनी धाक जमाने के लिए संघ नेताओं ने रजिस्ट्रार से मीटिग की। मुलाजिमों को दिखाया गया कि अधिकारियों के साथ मीटिग हो चुकी है और मांगें पूरी करने का भरोसा मिला। प्रधान राजिदर राजू ने बताया कि वीसी किसी काम से बाहर है फोन पर बात हो चुकी है, कल तक दो मुलाजिमों की बहाली के निर्देश जारी हो जाएंगे। इसके अलावा भी बाकी मांगे पूरी करने का भरोसा मिला है।

जागरण से साभार

About Post Author