यात्रियों से लूट : 6 जनवरी से रेल किराये में बम्बर बृद्धि

₹45 का टिकट होगा ₹60, बगैर रिजर्वेशन यात्रा नहीं

नई दिल्ली: कोरोना संकट में लंबे समय से बंद पड़ी ट्रेनों के संचालन को लेकर रेलवे (Indian Railways) ने कवायद शुरू कर दी है, लेकिन अभी कुछ ट्रेनों को ट्रायल के तौर पर चलाया जा रहा है. बता दें अगर यात्री इन ट्रेनों में सफर करते हैं तो उनको पहले की तुलना में ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे क्योंकि इंडियन रेलवे ने किराया बढ़ाने का फैसला लिया है. खास बात ये है कि अब सिर्फ रिजर्वेशन वाले यात्री ही इस ट्रेन में सफर कर पाएंगे. जिनके पास रिजर्वेशन नहीं होगा वो ट्रेन में सवार नहीं हो सकेंगे.

आपको बता दें 6 जनवरी से इन ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया है. विभाग ने मैलानी से गोरखपुर जाने के लिए ट्रेन का संचालन करने का फैसला लिया है. ये ट्रेन 22 मार्च 2020 से बंद पड़ी है. रेलवे ने यात्रियों की भीड़ कम करने के लिए रिजर्वेशन अनिवार्य कर दिया है.

यात्री चाहें कितनी भी दूरी का सफर करे उसके लिए रिजर्वेशन जरूरी होगा. इसके अलावा ट्रेन आने से सिर्फ आधे घंटे पहले टिकट विंडो ओपन होगी और यहां भी यात्रियों को रिजर्वेशन वाला टिकट ही मिलेगा. इसके अलावा आप ऑनलाइन रिजर्वेशन भी करा सकते हैं.

कितना होगा अब किराया-

>> मैलानी जंक्शन से लखीमपुर- पहले 40 रुपये, अब 55 रुपये

>> मैलानी जंक्शन से हरगांव- पहले 45 रुपये, अब 60 रुपये

>> मैलानी जंक्शन से सीतापुर- पहले 55 रुपये, अब 70 रुपये

>> मैलानी जंक्शन से लखनऊ जंक्शन- पहले 75 रुपये, अब 90 रुपये

>> मैलानी जंक्शन से गोरखपुर- पहले 175 रुपये और अब 190 रुपये

नोट- आपको बता दें इन सभी टिकट मूल्यों में आरक्षण शुल्क 15 शामिल है.

इसके अलावा रेलवे ने जम्मूतवी और उधमपुर के लिए नई ट्रेनों का संचालन शुरू किया है. यानी अब आपको इस रूट पर जाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. बता दें इस ट्रेन के संचालन से सबसे ज्यादा फायदा, पटना, दुर्ग, वाराणसी, अजमेर और नई दिल्ली के यात्रियों को मिलेगा

1 फरवरी तक होगा इन ट्रेनों का संचालन

>> वाराणसी से जम्मूतवी जाने वाली (02237/02238) का संचालन हर दिन होगा.

>> अर्चना सुपरफास्ट (02355/02356) का संचालन हर रविवार और बुधवार सुबह को होगा.

>> इसके अलावा श्री शक्ति (02461/62) का संचालन नई दिल्ली से कटरा के लिए किया जाएगा.

भूली-बिसरी ख़बरे