श्रमिक समस्याओं के हल के लिए प्रशासन की कमेटी गठित

दबाव के बाद एडीएम ने श्रमिक संयुक्त मोर्चा को बताया

रुद्रपुर (उत्तराखंड)। श्रमिक समस्याओं को लेकर आज (15 दिसंबर) श्रमिक संयुक्त मोर्चा ने जिलाधिकारी से मुलाकात की। डीएम के प्रतिनिधि के रूप में एडीएम ने मोर्चा से वार्ता की और कहा कि एक उच्च स्तरीय कमेटी गठित हो गई है, सोमवार से वार्ता होगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि एक माह में मौजूद सारी समस्याओं का निस्तारणकर कर दिया जाएगा।

एडीएम श्री जगदीश कांडपाल से वार्ता में श्रमिक प्रतिनिधियों ने बताया कि मोर्चा ने दिनांक 17/09/2020 को सिडकुल रुद्रपुर व सितारगंज की विभिन्न कंपनियों में लंबे समय से कायम समस्याओं और औद्योगिक विवादों के निस्तारण का अनुरोध किया था।

जिसपर डीएम महोदया ने पूर्व की भांति एक उच्चस्तरीय कमेटी गठित कर निस्तारण का आश्वासन दिया था। लेकिन 3 माह बीत जाने के बावजूद अभी कुछ नहीं हुआ।

मोर्चा ने बताया कि वर्तमान समय में पंतनगर स्थित भगवती प्रोडक्ट्स-माइक्रोमैक्स, वोल्टास लिमिटेड, एलजी बालाकृष्णन एंड ब्रास लिमिटेड, करोलिया लाइटिंग, इंट्रार्क (पंतनगर व किच्छा), बजाज मोटर्स, सितारगंज स्थित गुजरात अम्बुजा आदि में श्रमिकों की कार्यबहाली व अन्य समस्याओं का निस्तारण होना न्यायहित में ज़रूरी है।

इसके साथ ही महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड, लालपुर; बीसीएच इलैo लिo पंतनगर; रॉकेट इंडिया लिमिटेड, पंतनगर; लुकास टीवीएस पंतनगर; पारले पंतनगर व सितारगंज; हेन्कल एडिसिब्स टेक्नोलोजी, पंतनगर; महिंद्रा सीआईई, पंतनगर; मंत्री मेटल्स पंतनगर आदि कम्पनियों में भी माँग पत्र व श्रमिक उत्पीड़न की समस्याएँ बनी हुई हैं।

मोर्चा ने निजी स्तर पर डीएम महोदया से पहल लेकर उपरोक्त श्रमिक समस्याओं का न्यायोचित समाधान निकालने हेतु कमेटी गठित करके निस्तारण करने व प्रशासनिक स्तर पर श्रमिक संयुक्त मोर्चा से नियमित अंतराल पर वार्ता का आयोजन करने की माँग की, ताकि जिले में स्वस्थ्य औद्योगिक माहौल बनाने में मोर्चा के प्रयासों को बल मिले।

इसपर एडीएम ने ठोस आश्वासन दिया कि सभी कंपनियों को सोमवार से बारी-बारी बुलाकर एक माह के भीतर सभी समस्याओं का समाधान प्रशासनिक कमेटी करेगी।

आज डीएम से मिलने वालों में श्रमिक संयुक्त मोर्चा के अध्यक्ष दिनेश तिवारी, भगवती माइक्रोमैक्स के ठाकुर सिंह, नंदन सिंह, वोल्टास इम्पलाइज यूनियन के मनोज कुमार, दिनेश पन्त, एलजीबी वर्कर्स यूनियन के पूरन पांडे, इंट्रार्क मज़दूर संगठन के पान मोहम्मद, बीरेंद्र पटेल, बीसीएच के महिपाल सिंह, दीपक सनवाल, राकेश, मोहित आदि शामिल थे।

%d bloggers like this: