काशीपुर की फ़ैक्ट्री में मज़दूर की मौत

लगातार बढ़ते हादसे, मौत की मुहँ में समेटे मज़दूर

जासं, काशीपुर: एक कारखाने में ड्यूटी के दौरान फिटर की ऊंचाई से मशीन पर गिरने के कारण मौत हो गई। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम कराने के बाद परिजनों के हवाले कर दिया।

जानकारी के मुताबिक ग्राम कमथरी, पोस्ट चिरैयाकोट जनपद मऊ उत्तर प्रदेश व हाल मोहल्ला सुभाष नगर निवासी शेषनाथ राय 37 वर्ष पुत्र स्वर्गीय जितेंद्र राय लगभग आठ वर्षों से मोहल्ला सुभाष नगर निवासी जयपाल के मकान में किराए पर रह रहा था। बाजपुर रोड स्थित एक कारखाने में बतौर फिटर काम करता था। बताया गया कि सोमवार सुबह आठ बजे ड्यूटी के लिए निकला। ड्यूटी करने के बाद फोरमैन के रोकने पर वह नाइट ड्यूटी के लिए तैयार हो गया।

 बताया जा रहा है कि नाइट ड्यूटी के दौरान मंगलवार तड़के लगभग पांच बजे लगभग 15 फीट की ऊंचाई पर चढ़कर काम कर रहा था। इसी दौरान मशीन पर आ गिरा। सिर में गंभीर चोट लगने से मौके पर ही दम तोड़ दिया। मृतक अपने पीछे साढ़े तीन वर्षीय पुत्र यश तथा दो वर्षीय अक्ष समेत पत्नी व परिवार के अन्य लोगों को रोता-बिलखता छोड़ गया है। मामले में पुलिस को अभी तक कोई तहरीर नहीं मिली है।

गौरतलब है कि फैक्ट्रियों में काम करने के दौरान ऐसे हादसे पहले भी प्रकाश में आ चुके हैं। कई बार सुरक्षा इंतजामों को पुख्ता किए जाने के लिए मजदूर संगठन आवाज उठा चुके हैं। इसके बावजूद ऊंचाई में काम करने के दौरान सुरक्षा किट उपलब्ध नहीं कराए जाते। दूसरी ओर, मजदूर की मौत के बाद श्रम कानूनों को लेकर संबंधित विभाग की हीलाहवाली के चलते सख्ती नहीं बरते जाने से भी व्यवस्था गड़बड़ाई नजर आती है।

भूली-बिसरी ख़बरे