दवा फ़ैक्ट्री में गैस लीक, एक मज़दूर की दर्दनाक मौत

यूपी के गजरौला औद्योगिक क्षेत्र में हुआ हादसा

गजरौला (अमरोहा)। दवा निर्माता कंपनी में ठेकेदार के अंडर में काम करने वाला श्रमिक जहरीली गैस की चपेट में आ गया, इससे उसकी हालत बिगड़ गई। मेरठ में उपचार के दौरान रात को उसने दम तोड़ दिया। देर रात परिजन उसके शव को लेकर वापस आ गए। खबर लिखे जाने तक परिजन प्रबंधन पर रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए थाने जाने की तैयारी में थे।

रविवार को दोपहर लगभग एक बजे यह हादसा दवा बनाने वाली फैक्टरी में हुआ। नगर के मोहल्ला तिगरिया भोले निवासी मोहित रंजन (21) पुत्र मुरारी लाल फैक्ट्री में ठेकेदार रामगोपाल के अंदर में सप्लाई चेन में काम करता था। मोहित के बड़े भाई टीकाराम गौतम के मुताबिक किसी ने फोन पर उसे सूचना दी कि मोहित की हालत बिगड़ गई है। इस पर वह फैक्टरी में जा पहुंचा। मोहित ने उसे बताया कि वह केमिस्ट के कहने पर एथाइल एसिड लेकर जा रहा था। अचानक ही पैकिंग नीचे गिर कर फूट गई और वह गैस की चपेट में आ गया। उसे खांसी तथा पेट में दर्द होने लगा। टीकाराम अपने भाई को लेकर घर आ गया।

हालत बिगड़ने पर कुछ देर बाद उसे निजी अस्पताल में ले गया। वहां से चिकित्सकों ने उसे मेरठ ले जाने की सलाह दी। मेरठ में रात 9 बजे उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। परिवार वाले रात 11 बजे उसका शव लेकर यहां आ गए। इस संबंध में फैक्टरी के वरिष्ठ अधिकारी का पक्ष जानने के लिए उनके मोबाइल पर संपर्क किया गया लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया। वहीं रात 11:30 समाचार लिखे जाने तक परिजन प्रबंधन के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की तैयारी में लगे हुए थे।

अमर उजाला से साभार

About Post Author