काम पर लो : कम्पनी गेट पर माइक्रोमैक्स मज़दूरों का प्रदर्शन

कोर्ट के आदेश पर 303 श्रमिकों की कार्यबहाली का संघर्ष

रुद्रपुर (उत्तराखंड) 3 सितम्बर। भगवती प्रोडक्टस लिमिटेड (माइक्रोमैक्स) के श्रमिकों ने कम्पनी गेट पर ट्रब्युनल कोर्ट के अवार्ड परिपालन करने व श्रमिकों को कार्य पर वापस लेने की माँग को लेकर प्रदर्शन किया। मज़दूरों का कहना है कि 2 मार्च को ट्रिब्यूनल द्वारा 303 श्रमिकों की छंटनी अवैध घोषित होने के बावजूद उनकी अबतक कार्यबहाली नहीं हुई है।

ज्ञात हो कि माइक्रोमैक्स उत्पाद बनाए वाली भगवती प्रोडक्ट्स लिमिटेड, सिडकुल, पंतनगर के प्रबंधन ने 27 दिसंबर 2018 को 303 श्रमिकों की गैरकानूनी छंटनी कर दी थी। तबसे महिला व पुरूष श्रमिक दिन-रात कम्पनी गेट पर धरनारत हैं। प्रबंधन द्वारा श्रमिकों की छंटनी को औद्योगिक न्यायाधिकरण हल्द्वानी ने 2 मार्च 2020 के आदेश द्वारा अवैध घोषित करते हुए समस्त बकाया भुगतान के साथ कार्य बहाली का आदेश पारित किया था।

ज्ञात हो कि इस सम्बन्ध में प्रबंधन को उच्च न्यायालय नैनीताल से भी स्टे नहीं मिला, उल्टे उच्च न्यायालय ने अवार्ड के परिपालन के लिए मज़दूरों को स्वतंत्र किया था।

26/8/20 को अवार्ड परिपालन के संबंध में सहायक श्रमायुक्त महोदय ने प्रबंधन को श्रमिकों के देय वेतन के संगणन की प्रति एवं सेवा में बहाली के संबंध स्पष्टिकरण माँग था।

जिस पर आज दिनांक 03/09/20 को प्रबंधन द्वारा कुतर्क के साथ बताया गया कि 303 श्रमिकों में से 151 श्रमिकों ने अपना पूर्ण भुगतान प्राप्त कर लिया था साथ ही 37 श्रमिक का अन्यत्र नियोजन में हैं। वहीं श्रमिक पक्ष ने कहा की अवार्ड के अनुसार सभी 303 श्रमिकों को सारे भुगतान सहित काम पर लेना है। प्रबंधन मामले को लटका रहा है। उन्होंने कहा कि 151 श्रमिकों द्वारा छटनी की तिथि से आज तक कोई भुगतान नहीं लिया है। श्रमिकों ने कहा अवार्ड का परिपालन किया जाए अथवा सेवायोजक पर कार्यवाही की जाय।

सहायक श्रमायुक्त ने सेवायोजक पक्ष को निर्देशित किया कि अवार्ड परिपालन के लिए सेवायोजक पक्ष से निर्णय लेने हेतु सक्षम अधिकृत प्रतिनिधि /प्रबंधक अगली तिथि में उपस्थिति होना सुनिश्चित करें।

आज के प्रदर्शन में वंदना बिष्ट, दिक्षा बिष्ट, नीतु, स्वेता पंत, रश्मि, नंदन सिंह, ठाकुर सिंह, राज कुमार, लोकेश पाठक, संत कुमार, अफसर हुसैन, यसवीर, दीपक सनवाल आदि शामिल रहे।

About Post Author