कोरोना महामारी के नाम पर छीना जा रहा है मजदूरों का हक

संयुक्त संघर्षशील ट्रेड यूनियन मोर्चा ने राज्यपाल को भेजा ज्ञापन

हरिद्वार। भगवानपुर में संयुक्त संघर्षशील ट्रेड यूनियन मोर्चा, हरिद्वार द्वारा एसडीएम भगवानपुर के माध्यम से मा० राज्यपाल उत्तराखंड महोदय को एक ज्ञापन प्रेषित कर कोरोना महामारी के नाम पर मजदूरों के हक और अधिकारों को खत्म करने का प्रयास का पुरजोर विरोध किया गया।

ज्ञापन में बताया गया कि कोरोना महामारी के नाम पर मजदूरों के हक अधिकारों को खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है। पहले केंद्र सरकार द्वारा मजदूरों के अधिकारों का हमला किया गया l उसके उपरांत अलग-अलग राज्य सरकारों द्वारा श्रम कानूनों को 1000 दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया। उत्तराखंड सरकार ने भी राज्यपाल महोदय को  1000 दिनों के लिए श्रम कानूनों को निलंबित करने की सिफारिश कर दी है l

इसमें कारखाना अधिनियम ,औद्योगिक विवाद अधिनियम ,स्थाई आदेश अधिनियम सहित कई महत्वपूर्ण श्रम कानून निलंबित कर दिए गए हैं, कार्य के 12 घंटे करने के लिए भी पूरी तैयारी कर दी गई है, कोरोना के नाम पर मजदूरों की छंटनी की जा रही है। संयुक्त मोर्चा श्रमिक विरोधी नीतियों का पुरजोर विरोध करता है, तथा सरकारों द्वारा पूजीपतियों को शोषण व लूट की छूट देने का विरोध करता है। एसडीएम कार्यालय में जमकर नारेबाजी की गई।

उसके उपरांत ज्ञापन दिया गया l ज्ञापन देने वालों में संयुक्त संघर्षशील ट्रेड यूनियन मोर्चा हरिद्वार के संयोजक व फूड्स श्रमिक यूनियन आईटीसी के अध्यक्ष गोविंद सिंह तथा एवरेस्ट इंडस्ट्रीज मजदूर यूनियन के महामंत्री सतीश कुमार, यूएम ऑटो काम्प मजदूर यूनियन के उपाध्यक्ष लक्ष्मण सिंह व योगेश कुमार फूड्स श्रमिक यूनियन के प्रचार मंत्री देवेंद्र सिंह एवं इंकलाबी मजदूर यूनियन केंद्र के हरिद्वार प्रभारी एवं मोर्चे के सलाहकार पंकज कुमार एवं राजू आदि उपस्थित रहे।

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे