डॉक्टर भीमराव आंबेडकर के घर में अज्ञात व्यक्तियों की तोड़फोड़

सीसीटीवी कैमरों को भी नुक़सान पहुंचाया

मुबंई में कुछ अज्ञात लोगों ने भारतीय संविधान के निर्माता डॉक्टर भीमराव आंबेडकर के निवास ‘राजगृह’ में मंगलवार रात तोड़फोड़ की. पुलिस का कहना है कि हमलावरों ने वहां लगे सीसीटीवी कैमरों को भी नुक़सान पहुंचाया.समाचार एजेंसी एएनआई ने तोड़फोड़ के बाद की कुछ तस्वीरें ट्वीट की हैं जिनमें देखा जा सकता है कि घर के बाहर रखे गमले नीचे लुढ़के हुए हैं और उनमें लगे पौधों को भी उखाड़ दिया गया है. वहां पुलिस भी मौजूद दिख रही है.

महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने घटना की निंदा की है और कहा है कि दोषियों के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.उन्होंने ट्वीट किया, “डॉक्टर आंबेडकर के निवास ‘राजगृह’ पर कुछ अज्ञात लोगों का हमला निंदनीय है. पुलिस मामले की जांच कर रही है और दोषियों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई होगी.”दो अन्य मंत्रियों, जंयत पाटील और धनंजय मुंडे ने भी घटना की निंदा की.

वहीं, डॉक्टर आंबेडकर के पोते और वंचित बहुजन अगाड़ी के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर ने लोगों से शांति की अपील की है.उन्होंने कहा, “लोगों को राजगृह के बाहर इकट्ठा नहीं होना चाहिए.”दलितों और वंचितों के हक़ की लड़ाई लड़ने वाले डॉक्टर आंबेडकर के दूसरे पोते ने भी इसे ‘छोटी घटना’ बताते हुए लोगों से शांति की अपील की है. उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान भी शांति की अपील करता है.

बीबीसी से साभार

भूली-बिसरी ख़बरे