आईओसी के चेयरमैन ने दिया संकेत, पेट्रोल और डीजल की कीमतें और बढ़ेंगी

दिल्ली में डीजल की कीमत 80 रुपये प्रति लीटर के पार

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि जारी रहने के आसार हैं. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) के चेयरमैन संजीव सिंह ने यह जानकारी दी है. उनका कहना है कि ईंधन की कीमतें और बढ़ने के आसार हैं, क्योंकि इसकी वैश्विक और घरेलू कीमतों में तो अभी भी फर्क है लेकिन ज्यादा टैक्स की वजह से कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. आईओसी पेट्रोल और डीजल बेचने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी है.

बुधवार को दिल्ली में पहली दफा डीजल की कीमत पेट्रोल की कीमत से ज्यादा हो गई. लगातार 18वें दिन डीजल की कीमत बढ़ाने से ऐसा हुआ. हालांकि, बुधवार को पेट्रोल की कीमत नहीं बढ़ाई गई. इससे पहले लगातार 17 दिन इसकी कीमत बढ़ाई गई थी. गुरुवार को भी ईंधन की कीमतों में वृद्धि हुई. इससे पहली बार दिल्ली में डीजल की कीमत 80 रुपये प्रति लीटर के पार हो गई.

सिंह ने कहा, “दिल्ली सरकार ने 5 मई को पेट्रोल पर वैट 27 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी कर दिया था. डीजल पर वैट 16.75 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी कर दिया गया था. इसके चलते एक ही दिन में पेट्रोल की कीमत 1.67 रुपये और डीजल की कीमत रिकॉर्ड 7.10 रुपये तक बढ़ गई.” उन्होंने कहा कि ईंधन की वैश्विक कीमतों में स्थिरता आने के बाद घरेलू ईंधन कंपनियों ने रोजाना कीमतों की समीक्षा शुरू कर दीं. उत्पाद शुक्ल में वृद्धि का बोझ ग्राहकों पर डाल दिया गया.

आईओसी के चेयरमैन ने कहा, “हालांकि, क्रूड और रिफाइंड प्रोडक्ट की कीमतों में फर्क काफी रहा है, लेकिन राज्यों ने ईंधन पर वैट बढ़ा दिए. इसके अलावा सेंट्रल एक्साइज में भी वृद्धि कर दी गई.” केंद्र सरकार ने 14 मार्च को पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 3-3 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी थी. फिर 5 मई कोपेट्रोल पर ड्यूटी में रिकॉर्ड 10 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि कर दी गई. डीजल पर ड्यूटी 13 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी गई.

सिंह ने कहा, “आज पेट्रोल और डीजल की कीमत में 70 फीसदी हिस्सा टैक्स और दूसरे चार्ज का है. हम कीमत के सिर्फ 30 फीसदी हिस्से (बेस प्राइस) में बदलाव करते हैं, जिसका संबंध ईंधन की वैश्विक कीमतों से है. फिर से ईंधन की मांग बढ़ने लगी है. उधर क्रूड का भाव भी बढ़ रहा है. इसलिए तेल की कीमतों में स्थिरता के बावजूद ईंधन की कीमतों में वृद्धि दिख सकती है.”

उन्होंने यह भी बताया कि दूसर शहरों में अब भी डीजल की कीमत पेट्रोल के मुकाबले कम है. दोनों की कीमत में सबसे ज्यादा 9.5 रुपये प्रति लीटर का फर्क पुणे में हैं. ज्यादातर दूसरे राज्यों में यह अंतर 3.5 रुपये है.

  ई टी मार्केट हिन्दी से साभार

About Post Author