डाइकिन एयरकंडीशनिंग, नीमराना: एक कर्मचारी कोरोना पॉज़िटिव पाया गया।

नीमराना जापानी जोन स्थित डाइकिन एयर कंडीशनिंग के प्लांट में एक मज़दूर कोरोना पॉज़िटिव पाया गया।

उस कर्मचारी के रिश्तेदार ने बताया कि पॉजिटिव मजदूर डाइकिन का परमानेंट कर्मचारी है और रेवाड़ी में रहता था। प्लांट के अंदर तबीयत खराब होने पर श्रमिक ने प्रबंधन को बताया तो प्रबंधन ने पल्ला झाड़ते हुए कहा कि समीप के गेटवेल या कैलास अस्पताल में इलाज करा लो। उसके बाद उस श्रमिक ने एक गेटवेल अस्पताल से ₹500 की दवाई खरीदी और 22 तारीख़ सोमवार को झूंझनू जिले स्थित अपने घर वापस चला गया। वहां कोरोना जांच के लिए सैंपल दिया जिसकी रिपोर्ट आज पॉजिटिव आई है। फ़िलहाल उसको अस्पताल में भर्ती कराया गया है और परिवार की भी जांच हो रही है। प्लांट में इस बारे किसी को नहीं बताया गया है और उत्पादन जारी है। कोरोना पॉज़िटिव मज़दूर वेल्डर बताया जाता है।

डाइकिन प्रबंधन द्वारा लगातार मजदूरों को सस्पेंशन और टर्मिनेशन का भय दिखा कर काम पर बुलाया जा रहा है। दूरदराज के रहने वाले श्रमिकों को लगातार वार्निंग लेटर जारी किए जा रहे हैं। मगर तबीयत खराब होने पर कंपनी प्रबंधन जिम्मेदारी लेने से मना कर रहा है। इस बीच प्लांट से हजारों ठेका मजदूरों की छंटनी भी कर दी गई है।

लॉक डाउन की शुरुआत में ही नीमराना स्थित जापानी जोन को कोरोना का हॉट बेड बताया गया था क्योंकि आप बड़ी संख्या में जापानी कंपनियां है और विदेशों से लोगों का आना जाना लगा रहता है। ज्यादातर कंपनियों में कोरोना के मामले आने पर उनको छुपा दिया जाता है और कर्मचारी को छुट्टी पर भेज दिया जा रहा है।

डाइकिन की एक वेंडर कम्पनी के जीएम के भी पॉज़िटिव होने की खबर है मगर मामला दबा दिया गया है। यहां भी जीएम के संपर्क में आने वाले करीब 30 लोगों को होम कोरोंटाईन किया गया है।

इससे पहले मानेसर स्थित मारुति के प्लांट में भी करीब 17 कर्मचारियों के पॉजिटिव होने की खबर थी। इसके बावजूद प्लांट को आधे अधूरे तरीके से सैनिटाइज करके प्रोडक्शन चलाया जा रहा है।

%d bloggers like this: