कारखानों में हादसे दर हादसे

दिल्ली के नरेला में, अहमदाबाद की कपड़ा फैक्टरी, ठाणे की फैक्ट्री की दुर्घटना, आज के हालत की बानगी मात्र हैं…

मुनाफे की अंधी हवस में तमाम कारखानों में सामान्य सुरक्षा भी उपलब्ध नहीं होते। यही कारण है किकारखानों में हादसे-दर-हादसे बढ़ाते जा रहे हैं। जहाँ मज़दूरों के अंग-भंग होने से लेकर मौत सामान्य बात हो गई है। पिछले तीन दिनों के भीतर की कुछ दुर्घटनाओं की बानगी देखें-

प्लास्टिक की फैक्ट्री में लगी भीषण आग

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के नरेला स्थित भोरगढ़ इंडस्ट्रियल एरिया में रविवार 9 फरवरी की देर रात एक प्लास्टिक की फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। दमकल विभाग ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। अबतक मिली ख़बर के मुताबिक हादसे में कोई हताहत होने की कोई सूचना नहीं मिली, लेकिन फैक्ट्री में रखा सारा सामान जलकर खाक हो गया। हादसे के दौरान बिल्डिंग का कुछ हिस्सा जर्जर हो गया था, जोकि बाद में गिर गया था।

अहमदाबाद में कपड़ा फैक्ट्री में लगी भीषण आग, चार लोगों की मौत

अहमदाबाद। शनिवार, 8 फरवरी को गुजरात में एक कपड़ा फैक्ट्री में भीषण आग लग गई जिससे कम से कम चार लोगों की मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक यह घटना अहमदाबाद के नारोल इलाके में शनिवार की शाम को हुई। भीषण आग पर करीब चार घंटे में काबू पाया जा सका।

पुलिस उपायुक्त बिपिन अहिरे ने कहा कि कपड़े की फैक्टरी में आग बुझने के बाद चार जले हुए शव बरामद हुए।

महाराष्ट्रः ठाणे में दो फैक्टियों में लगी भीषण आग

ठाणे महाराष्ट्र के ठाणे में एक फैक्ट्री में शनिवार, 8 फरवरी की रात लगी आग ने भीषण रूप ले लिया। यह आग ठाणे के मोरिवली इंडस्ट्रियल इलाके में स्थित फैक्ट्री में लगी है। फिलहाल इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं हैं।

इससे पहले शनिवार दोपहर को मुंबई के कला चौकी इलाके के अभ्युदय नगर में मिलन इंडस्ट्रियल एस्टेट में आग लगी थी।

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे