बैंकों के विलय के विरोध में बैंक कर्मचारियों की हड़ताल आज

बैंक कर्मियों पर संकट और ब्याज दरों में कमी के विरोध में यूनियन


दिल्ली। देशभर के कई बैंकों में 22 अक्टूबर को एक दिन का हड़ताल है। अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ और भारतीय बैंक कर्मचारी परिसंघ ने 24 घंटे की हड़ताल बुलाई है। आरएसएस व बीजेपी समर्थित भारतीय मजदूर संघ से जुड़े हुए नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स और नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ऑफिसर्स और इनसे जुड़ी बैंक यूनियंस हड़ताल में शामिल नहीं है।


देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई समेत कुछ अन्या बैंकों का दावा है कि इस हड़ताल का ज्यादा असर बैंक के ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा. बीते दिनों एसबीआई ने बताया था, ‘इस हड़ताल में शामिल कर्मचारी यूनियन में हमारे बैंक कर्मचारियों की सदस्यता संख्या काफी कम है. ऐसे में हड़ताल से बैंक के कामकाज पर असर काफी सीमित रहेगा.’ इसी तरह बैंक ऑफ महाराष्ट्र को भी लगाता है कि यह हड़ताल बैंकिंग स्तार पर प्रभावित नहीं करेगा.

यह भी पढ़ें –    दमन का वह भयावह दौर


बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को अलर्ट जरूर किया था. बैंक ने बताया था कि वह हड़ताल के दिन अपनी तमाम शाखाओं और कार्यालयों में कामकाज सामान्य करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है. एक अन्ये सरकारी बैंक सिंडिकेट बैंक ने कहा, ‘प्रस्तावित हड़ताल को लेकर बैंक ने अपनी शाखाओं में सामान्य कामकाज के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं.

यह भी पढ़ें –   रुकावटों को तोड़ व्यापक हुआ मारुति आंदोलन


मुख्यठ तौर पर ये हड़ताल सरकार के 10 बैंकों के विलय के विरोध के लिए बुलाई गई है. बीते दिनों वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 10 बैंकों के विलय का ऐलान किया था. इसके बाद 4 नए बैंक अस्तित्वल में आ जाएंगे. वहीं आंध्रा बैंक, इलाहाबाद बैंक, सिंडिकेट बैंक, कॉर्पोरेशन बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का अस्तित्व नहीं रहेगा. बैंक यूनियन का कहना है कि इस विलय से बैंकिंग सेक्टार में लोगों की नौकरी जाएगी. इसके अलावा बैंक यूनियन जमा राशि पर दरों में गिरावट का भी विरोध कर रहे हैं.

अगले 9 दिन में 4 दिन बंद रहेंगे बैंक

26 अक्टूबर को शनिवार की वजह से देश के अधिकतर बैंक बंद रहेंगे. वहीं 27 अक्टूबर को दिवाली और रविवार है. यानी 27 अक्टूबर को भी बैंकों की छुट्टी रहेगी. दिवाली के बाद 28 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा और 29 अक्टूबर को भैया दूज की वजह से देश के कई हिस्सोंट में बैंक नहीं खुलने की वजह से कामकाज प्रभावित हो सकता है.

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे