निजी हाथों में होगा ट्रेनों का संचालन, कमाउ वाले मार्गों पर होगा संचालन

मंत्रालय ने जारी किया प्रस्ताव, प्राइवेट हाथों में तेजस एक्सप्रेस को सौंप चुकी है रेलवे

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे महत्वपूर्ण मार्गों पर ट्रेनों का संचालन निजी कंपनियों के हाथों में सौंपने पर विचार कर रही है. इसका मकसद यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराना है. हालांकि, रेलवे कैसे विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराएगी, इसकी जानकारी किसी को नहीं है। इस मसले पर फैसला राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर के 100-दिवसीय एजेंडे के तहत लिया जाएगा. इससे पहले रेलवे ने लखनऊ-नई दिल्ली और मुंबई-अहमदाबाद के बीच आईआरसीटीसी को अपनी दो लग्जरी तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दी है.

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने ट्रेनों के निजी संचालन संबंधित विषय पर 27 सितंबर को ट्रैफिक रेलवे बोर्ड के सदस्य की बैठक बुलाई है. रेलवे बोर्ड कोचिंग के प्रधान कार्यकारी निदेशक ए. मधुसूदन रेड्डी ने महत्वपूर्ण रूटों पर ट्रेनों को निजी हाथों में सौंपने संबंधित मुद्दे पर केंद्रीय, उत्तरी, उत्तर मध्य, दक्षिण पूर्वी, दक्षिण मध्य और दक्षिणी रेलवे के प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधकों को पत्र लिखा है. पत्र में रेड्डी ने कहा, 100-दिवसीय कार्य योजना के तहत मंत्रालय ने प्रस्ताव दिया है कि विश्व स्तरीय सेवाएं प्रदान करने के लिए यात्री ट्रेनों के निजी संचालन की शुरुआत की जाए.

ए. मधुसूदन रेड्डी ने कहा, रेलवे के प्रस्ताव के तहत, निजी शहरों को जोड़ने के लिए निजी ऑपरेटरों को यात्री ट्रेनों के लिए एक बोली प्रक्रिया के माध्यम से शामिल किया जाएगा. रेल मंत्रालय की योजना के अनुसार, लखनऊ-नई दिल्ली और मुंबई-अहमदाबाद को संचालन के लिए आईआरसीटीसी को दिया जा रहा है. इसके अलावा राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर इंटर सिटी सेवाओं के लिए 14 मार्गों पर निजी ऑपरेटरों को ट्रेन संचालन सौंपेगा. इसमें 10 मार्गो पर रातभर चलने वाली लंबी दूरी की सेवाएं और चार उपनगरीय सेवाएं शामिल हैं.

रेलवे ने दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-जम्मू कटरा, दिल्ली-हावड़ा, सिकंदराबाद-हैदराबाद, सिकंदराबाद-दिल्ली, दिल्ली-चेन्नई, मुंबई-चेन्नई, हावड़ा-चेन्नई और हावड़ा-मुंबई मार्गों पर निजी ऑपरेटरों को लंबी दूरी या रात भर की यात्रा ट्रेनों को संचालित करने का प्रस्ताव दिया है. इसके अलावा मुंबई-अहमदाबाद, मुंबई-पुणे, मुंबई-औरंगाबाद, मुंबई-मडगांव, दिल्ली-चंडीगढ़ अमृतसर, दिल्ली-जयपुर अजमेर, हावड़ा-पुरी, हावड़ा-टाटा मार्गो पर इंटरसिटी एक्सप्रेस के लिए निजी कंपनियों को आमंत्रित करने का प्रस्ताव दिया है. इसके साथ ही हावड़ा-पटना, सिकंदराबाद-विजयवाड़ा, चेन्नई-बेंगलुरु, चेन्नई-कोयम्बटूर, चेन्नई-मदुरै और एर्नाकुलम-त्रिवेंद्रम मार्ग पर भी प्रस्ताव पेश किया गया है.

इन रूटों के अलावा रेलवे ने मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और सिकंदराबाद में उपनगरीय ट्रेन संचालन के लिए भी निजी कंपनियों को प्रस्ताव दिया है. रेलवे ने पहले स्पष्ट रूप से कहा है कि ट्रेनों को निजी ऑपरेटरों को संचालन के लिए सौंपने से पहले वह राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ट्रेड यूनियनों और अन्य स्टेकहोल्डर्स से परामर्श करेंगे.

( एबीपी न्यूज से साभार एवं संपादित )

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे