हरियाणा के कैथल जिले के क्योड़क और दयोहरा गांव की 4 महिला मनरेगा मजदूरों की काम के दौरान अज्ञात बीमारी की चपेट में आने से दर्दनाक मौतऔर 45 से ज्यादा महिला मजदूर गंभीर रूप से बीमार

हरियाणा के कैथल जिले के क्योड़क और दयोहरा गांव की 4 महिला मनरेगा मजदूरों की अज्ञात बीमारी की चपेट में आने से दर्दनाक मौत हो गई और 45 से ज्यादा महिला मजदूर गंभीर रूप से बीमार हैं। पिछले 18 दिनों में हुई इन मौतों से दोनों गांव में दहशत का माहौल है और घटना के बाद के सरकारी रवैया से मजदूर आक्रोशित भी है। इन मजदूरों से पिहोवा हलके के गुमथला गांव से लगती नहर की सफाई का काम करवाया जा रहा था।

मजदूरों ने बताया कि जिस जगह उनसे सफाई का काम करवाया जा रहा था वहीं वे इस अज्ञात बीमारी की चपेट में आए जिस जगह उनसे काम करवाया जा रहा था वह मृत जानवरों के शरीर पड़े हुए थे और भारी बदबू आ रही थी। मजदूरों के पीने का पानी भी दूषित था। इस संक्रमित बीमारी की चपेट में आकर गांव दयोहरा की बोहती और शकुंतला नाम की दो महिला मज़दूरों की मौत हो गई है, जबकि 30 बीमार हैं। इसी तरह क्योड़क गांव में 14 महिलाएं बीमार हैं और माया और संतोष नाम की 2 महिला मज़दूरों की मौत हो गई। डॉक्टर बीमारी की वजह निश्चित नहीं कर पा रहे हैं। एक मज़दूर के परिवार वालों ने बताया कि पहले तो डॉक्टर ने जहर का असर बताया फिर किडनी में संक्रमण बताया। फिलहाल मजदूरों को कैथल, पटियाला, रोहतक और चंडीगढ़ पीजीआई में भर्ती कराया गया है। इस मामले में सरकारी उदासीनता साफ-साफ दिख रही है।

मनरेगा मजदूर यूनियन के सदस्यों ने गांव क्योड़क व दयौरा में मनरेगा का कार्य करते समय हुई मजूदरों की मौत को लेकर परिजनों से मुलाकात की। सदस्यों ने मांगों का एक ज्ञापन डीसी के नाम नायब तहसीलदार को सौंपा और मृतक के परिजनों को 20-20 लाख व उपचाराधीन मरीजों का मुफ्त इलाज करवाने की मांग की। यूनियन के प्रदेश महासचिव फूल सिंह गौतम व सचिव प्रेम चंद ने कहा कि जहां मजदूरों को मनरेगा का काम दिया गया था वहां परिस्थितियां ठीक नहीं थी। पीने के पानी की व्यवस्था नहीं थी और नहर के पास ही मृत पशु पड़े थे। मजदूरों को पानी का प्रबंध न होने से गंदा पानी पीना पड़ा। जिस कारण चार मजदूरों की मौत हो गई और 45 के करीब मजदूरों का इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि इस पूरी घटना की न्यायिक जांच तय समय में पूरी की जाए और दोषियों को सजा दिलवाई जाए।

भूली-बिसरी ख़बरे

%d bloggers like this: