मारुति सुजुकी के गुरुग्राम और मानेसर प्लांट 7 और 9 सितंबर को बंद रहेंगे

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड गुड़गांव व मानेसर प्लांट में 2 दिन का यानी 7 सितंबर से 9 सितंबर तक उत्पादन बंद रहेगा । यह उत्पादन बाजार में बिक्री कम होने के मद्देनजर बंद रहेगा । प्लांट में गाड़ियों की संख्या काफी ज्यादा है जो स्टॉक यार्ड में खड़ी हुई हैं । अब नई गाड़ियां खड़ी करने की भी जगह नहीं बची है ।

प्रतिदिन होने वाले प्रोडक्शन में औसतन 1000 गाड़ी कम उत्पादन हो रहा है । जहां प्रतिदिन 4500 गाड़ियां बनती थी अब वही यह उत्पादन 3500 गाड़ियां रह गया है । कई लाइनों को एक शिफ्ट के लिए बंद कर दिया गया है । गुडगांव के डीजल कार उत्पादन को पूर्णत बंद कर दिया गया है और इन से संबंधित मजदूरों को काम से निकाल दिया गया है । यह पहला मौका है कि मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड में खपत ना होने के कारण उत्पादन बंद करना पड़ा हो । वर्ष 2009 की आर्थिक मंदी का मारुति के ऊपर कोई प्रभाव नहीं था ।

उस दौर में भी मारुति ने अपने उत्पादन लक्ष्य से अधिक गाड़ियां बनाई थी जो कि कार्य अवधि से एक घंटा अतिरिक्त काम करा कर यह उत्पादन पूरा किया जाता था और इसके अतिरिक्त एक मैनुअल लाइन भी लगाई गई थी जिस पर कुछ गाड़ियां बनाई गई थी बनाई जाती थी । लेकिन अब मंदी की मार के कारण बाजार में खपत काफी कम हो गई है जिस कारण उत्पादन कम करना पड़ रहा है ।

अगस्त में मारुति का निर्यात 10% तक गिरा है। ऑल्टो और वैगन आर जैसी लोअर सेगमेंट की गाड़ियों की बिक्री घटकर 10,123 यूनिट तक आ गई है और मारुति की वाहन बिक्री 33 फ़ीसदी तक घट गई है ।

Leave a Reply

भूली-बिसरी ख़बरे

%d bloggers like this: